EducationNewsUttar Pradesh

UPTET 2018: बस 2 दिन और बाकी, जल्द से जल्द करें यूपी टीईटी के लिए अप्लाई

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी 2018 के लिए अब 7 अक्टूबर तक पंजीकरण करवा सकते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव चंद्रशेखर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

हिमानी बाजपेई
लखनऊ। यूपीटीईटी 2018 की परीक्षा के लिए आवेदन 7 अक्टूबर तक किया जा सकता है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर 7 अक्टूबर तक रजिस्टर्ड और यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड को मिले पूर्ण आवेदन की संख्या में ज्यादा अंतर हुआ तो उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के लिए 2 से 3 दिन की छूट और मिल सकती है। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए अब तक करीब 18.20 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। बता दें यूपीटीईटी की परीक्षा 4 नवंबर को 2 शिफ्ट में आयोजित की जानी हैं।

बता दें उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड यूपीटीईटी 2018 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 19 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे के बाद जारी करेगा।

ऐसे करें UPTET 2018 के लिए अप्लाई
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in या upbeb.org पर जाएं.
– UPTET 2018 अप्लाई करने के लिंक पर क्लिक करें.
– मांगे जरूरी डिटेल्स एंटर करके सावधानी पूर्वक एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
– ऑनलाइन एप्लीकेशन फीस सबमिट करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
– कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और भविष्य में इस्तेमाल के लिए उसका प्रिंट आउट भी ले लें।

गुरुवार शाम 6 बजे तक 18 लाख रजिस्ट्रेशन हुए
गुरुवार की शाम छह बजे तक रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 18,20,000 तक पहुंच गई। वहीं 6,12,000 युवाओं ने आवेदन पूरा कर दिया है। हालांकि फीस जमा करने और आवेदन पूरा करने की आखिरी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जानकारी दी है कि पंजीकरण व पूर्ण हुए आवेदनों को देखने के बाद ही अंतिम तारीख तय की जाएगी। टीईटी में पंजीकरण करवाने वाले आवेदक ही फीस जमा कर आवेदन कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close