IndiaNews

UP सरकार विदेशों में फंसे अपनों की वापसी करा रही है, कल लौटेंगे 167 नागरिक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पहले ही विदेशों से यूपी के नागरिकों की वापसी को लेकर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे। यूपी के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया है कि यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग पूरी करने के बाद उन्हें राजधानी लखनऊ के होटलों में ही क्वारंटाइन किया जाएगा, जिसका किराया यात्री खुद ही देंगे।

हिमानी शुक्ला
लखनऊ। COVID 19 के चलते ख़तरे को देखते केंद्र सरकार लाखों भारतीयों की घर वापसी करा रही है। इसी सिलसिले में अब यूपी के 200 नागरिकों की भी घर वापसी हो रही है। 167 नागरिकों क पहला जत्था 9 मई को सुबह करीब 9 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। यहां उतरते ही सभी नागरिकों की मेडिकल स्क्रीनिंग और क्वारंटाइन की पूरी व्वयस्था की जा चुकी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पहले ही विदेशों से यूपी के नागरिकों की वापसी को लेकर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद विदेश मंत्रालय के सहयोग से लोगों की वापसी का प्लान बनाकर उसे अमल में लाया जा रहा है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम ने निर्देश पर विदेशों से यूपी के लोगों की वापसी हो रही है।

यूपी के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया है कि यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग पूरी करने के बाद उन्हें राजधानी लखनऊ के होटलों में ही क्वारंटाइन किया जाएगा। इन्हें 1000, 2000 और 3000 रुपये/दिन के किराये वाले होटलों में रखने की व्यवस्था की गई है, जिसका किराया यात्री खुद ही देंगे। लखनऊ से बाहर रहने वाले लोगों के किराया चुकाने के बाद उन्हें घर भेजा जाएगा, जहां यात्री खुद ही 14 दिन के होम क्वारंटाइन में रहेंगे। इस दौरान किसी भी यात्री के COVID-19 पॉज़िटिव पाए जाने पर उसे COVID अस्पतालों में रखा जाएगा। सरकार ने साफ़ किया कि विदेशों से आने वाले इन यात्रियों को अपनी यात्रा का किराया खुद ही देना होगा।

देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को भी वापस लाने के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. यूपी के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर श्रमिकों की घर वापसी का काम लगातार हो रहा है. अब तक 43 से ज़्यादा श्रमिक स्पेशल गाड़ियां मजदूरों को लेकर लौट चुकी हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close