IndiaNewsPolitics

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यक्रम में अभिवादन वाली प्रणब मुखर्जी की फेक फोटो वायरल

मनप्रीत कौर
नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी गुरुवार को नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में शामिल हुए। उनके साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत भी रहे। यहां प्रणब मुखर्जी ने RSS के स्वयंसेवकों को संबोधित किया और उन्हें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाया। लेकिन, प्रणब मुखर्जी के कार्यक्रम में शामिल होने के कुछ देर बाद ही उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने एक तस्वीर ट्वीट की, जो कि प्रणब दा की ही थी।

क्या है प्रणब मुखर्जी की फेक फोटो में?
सोशल मीडिया पर जो फोटो वायरल हो रही है उसमें प्रणब मुखर्जी मंच पर सर संघचालक मोहन भागवत के साथ संघ की प्रार्थना के वक्त अभिभादन मुद्रा में नजर आ रहे हैं।

हरियाणा कांग्रेस आईटी सेल की स्टेट इंचार्ज रुचि शर्मा ने आरएसएस के कार्यक्रम की दो फोटो शेयर किए। एक में संघ नेताओं के साथ प्रणब दा संघ की टोपी और अभिवादन करते नजर आ रहे हैं। रुचि ने इस तस्वीर को फर्जी करार दिया। उन्होंने आरोप लगाता हुए लिखा कि ये कलाकारी भाजपा के आईटी सेल की है।

हकीकत क्या है?
संघ का दीक्षांत समारोह 7 जून को नागपुर में हुआ। प्रणब मुखर्जी इसमें शामिल हुए। संघ की प्रार्थना के दौरान मंच पर वह सीधे खड़े रहे। उस वक्त मोहन भागवत समेत दूसरे संघ के कार्यकर्ता परंपरा के मुताबिक अभिवादन की मुद्रा में थे। उन्होंने एक बार भी अभिवादन नहीं किया।

मुझे इसी बात का डर था: शर्मिष्ठा मुखर्जी
शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ट्विटर पर लिखा कि जिस बात का डर था, वही हुआ। मैंने पिता को इस बारे में चेताया भी था। संघ के कार्यक्रम के कुछ देर बाद ही भाजपा और संघ द्वारा डर्टी ट्रिक्स का उपयोग किया जा रहा है।

इससे पहले 6 जून को उन्होंने ट्विटर पर पिता को नसीहत देते हुए कहा था कि आरएसएस भी नहीं मानता है कि आप भाषण में उसकी सोच का बखान करेंगे, लेकिन बातें भुला दी जाएंगी। रहेंगे तो सिर्फ फोटो, जो फर्जी बयानों के साथ प्रसारित किए जाएंगे। नागपुर जाकर आप भाजपा-आरएसएस को फर्जी खबरें प्लांट करने, अफवाहें फैलाने का पूरा मौका दे रहे हैं।” बता दें कि उन्होंने यह ट्वीट उस खबर के बाद किया था जिसमें कहा गया कि वे भाजपा ज्वाइन करने वाली हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close