IndiaNews

PM मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, खुली जीप में रोड शो हुआ शुरू

अजीत राय भट्ट
नई दिल्ली। दिल्ली और आसपास के एरिया को जाम से राहत देने के लिए बन रहे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का पहला हिस्सा तैयार हो चुका है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इसे देश को समर्पित किया। देश के पहले 14 लेन के इस राजमार्ग से दिल्ली-एनसीआर को कई फायदे होने का दावा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे निजामुद्दीन मोड़ पहुंचे थे, वहां से उन्होंने नितिन गडकरी के साथ रोड शो किया।

पीएम गाजीपुर तक रोड शो करने के बाद अक्षरधाम से बागपत के लिए निकल जाएंगे। वहां उन्हें एक रैली को संबोधित करना है। 3,918 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होनेवाले इस पूरे प्रॉजेक्ट की क्या खासियत है।


ये हैं ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे की खासियतें –

135 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे गाजियाबाद, फरीदाबाद, पलवल और ग्रेटर नोएडा के बीच सिग्नल फ्री कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा।

इस एक्सप्रेस-वे पर लाइटिंग की पूरी सुविधा सोलर पैनल के जरिए की जाएगी। यही नहीं इसका दृश्य भी बेहद सुंदर होगा क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे के किनारों पर तकरीबन 2.5 लाख पेड़ लगाए जाएंगे।

अब तक यूपी से हरियाणा और हरियाणा से यूपी जाने वाले तकरीबन दो लाख वाहन प्रतिदिन दिल्ली से होकर सफर करते थे। इसके शुरू होने पर ये वाहन दिल्ली को बाईपास कर निकलेंगे, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी।

नेशनल एक्सप्रेस-वे 2 कहे जाने वाले इस मार्ग पर पेट्रोल पंप, रेस्ट एरिया, होटल, रेस्तरां, दुकानों और रिपेयर सर्विसेज की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

हर 500 मीटर की दूरी पर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था होगी। ड्रिप इरिगेशन की तकनीक के चलते इस पानी से ही पेड़ों की सिंचाई भी होगी।

स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए हर 2.5 किलोमीटर की दूरी पर टॉयलेट्स बनाए गए हैं. इस पूरे मार्ग पर 6 इंटरचेंज, 4 फ्लाईओवर, 71 अंडरपास और 6 आरओबी हैं। इसके अलावा यमुना और हिंडन पर दो बड़े पुल हैं।

PM मोदी का कार्यक्रम –

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन,

गाजीपुर तक रोड शो करने के बाद अक्षरधाम से बागपत के लिए उड़ान

# सुबह 11 बजे – पीएम मोदी कुंडली पहुंचेंगे
यहां डिजिटल गैलरी-3डी मॉडल का उद्घाटन करेंगे

यहां से सड़क मार्ग के जरिए बागपत रवाना.
# दोपहर 12 बजे – बागपत में रैली को संबोधित करेंगे
# दोपहर 1 बजे – बागपत से दिल्ली के लिए रवाना

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close