NewsPoliticsUttar Pradesh

CM योगी 31 को करेंगे उद्घाटन, वृंदावन में बनेगा देश का सबसे बड़ा पार्क

अखिलेश कुमार
मथुरा। उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा दिए गए पार्क के प्रस्ताव का शिलान्यास करने 31 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृंदावन आएंगे। मुख्यमंत्री वृंदावन में ब्रज विकास के लिए 200 करोड़ रुपये की सुंदरीकरण योजना का शिलान्यास करेंगे। अक्षयपात्र फाउंडेशन में उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा विकसित होने वाला यह पार्क देश का सबसे बड़ा पार्क होगा।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शनिवार को चंद्रोदय मंदिर (अक्षय पात्र) परिसर में एक कार्यक्रम में यह बात कही। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद को अमेरिकी कंपनी पोलरिस इंडिया प्रालि द्वारा भेंट किए गए दो बहुपयोगी इलैक्ट्रिक वाहनों का लोकार्पण भी किया गया। इस दौरान श्रीकांत शर्मा ने कहा कि वृंदावन के कालीदह के पास 400 एकड़ भूमि में यह पार्क विकासित होगा। तीर्थ विकास परिषद ने ब्रज के सुंदरीकरण को यह प्रोजेक्ट तैयार किया है। करीब 200 करोड़ रुपये की सुंदरीकरण योजना का शिलान्यास इसी दिन मुख्यमंत्री वृंदावन में करेंगे। इस परियोजना को 100 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार ने और 50 करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने स्वीकृत कर दिए हैं। जल्द ही 50 करोड़ रुपये की धनराशि और अवमुक्त की जाएगी।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पोलोराइज कंपनी ने पोलोराइड रेंजर इलैक्ट्रिक वाहन सौंपा है। यह वाहन पर्यावरण हितैषी होने के साथ-साथ अपने विशेष डिजाइन के कारण विषम परिस्थितियों में भी तेजी से चलने योग्य है। जरूरत के अनुसार इन वाहनों का उपयोग जंगल के ऊबड़-खाबड़ रास्तों, पथरीली भूमि व चट्टानों पर सुगमता से किया जा सकता है। इन वाहनों का प्रयोग हम पर्व-उत्सवों के दिन गिरिराजजी की सप्तकोसीय परिक्रमा व वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा में बुजुर्गों को परिक्रमा दिलवाने को भी करेंगे। जिससे डीजल और पेट्रोल वाहनों को परिक्रमा में प्रतिबंधित किया जा सके। ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा ने बताया कि पोलोराइज कंपनी ने तीर्थ विकास परिषद को दो इलैक्ट्रॉनिक वाहन दिए हैं, जो न केवल सड़क पर बल्कि चुनौतीपूर्ण इलाकों में भी आसानी के साथ तेज गति से पहुंचकर निरीक्षण और कार्य करने में सक्षम हैं।

पोलोराइड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एमडी व कंट्री हैड पंकज दुबे ने कहा कंपनी द्वारा दिए गए पोलोराइड रेंजर इलैक्ट्रॉनिक वाहन पर्यावरण को संरक्षित तथा विकसित करने में सहायोगी होंगे। भेंट किए गए वाहन की कीमत करीब 15 लाख रुपये है। समारोह में कंपनी हैड पंकज दुबे ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा, सीईओ नागेंद्र प्रताप को पोलारिस रेंजर वाहन की चाबी सौंपी। इस दौरान विधायक कारिंदा सिंह, पूर्व राज्यमंत्री रविकांत गर्ग, स्वामी महेशानंद, नगर मजिस्ट्रेट बसंत कुमार, एसडीएम नागेंद्र, एसडीएम सदर कांतिशेखर, राजेंद्र कुमार, ठाकुर पवन राजावत नीरज अग्रवाल, सुनील ब्रजवासी, कपिल उपाध्याय, पवन चतुर्वेदी, राजीव ब्रजावासी, पन्नालाल गौतम, संजय शर्मा समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close