IndiaNewsPoliticsUttar Pradesh

CM योगी से मिले गुजरात के CM रूपाणी, ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के लोकार्पण समारोह का दिया न्योता

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विश्वास दिलाया है कि गुजरात में रह रहे उत्तर प्रदेश के लोगों को पूरी सुरक्षा और सहायता मुहैया कराई जाएगी।

सौरभ शुक्ला
लखनऊ। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार रात 5 कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उन्होंने योगी को 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण समारोह के लिए आमंत्रित किया। अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के बीच गुजरात में यूपी सहित उत्तर भारत के लोगों पर हुए हमलों और पलायन को लेकर हुई चर्चा हुई। रुपाणी ने भरोसा दिलाया कि किसी भी उत्तर भारतीय को गुजरात से पलायन नहीं करने दिया जाएगा। सरकार उनकी सुरक्षा और रोजगार में सहायता भी करेगी।

बता दें कि सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची इस प्रतिमा को अंतिम रूप देने का काम पूरी रफ्तार से चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को इसका अनावरण करेंगे। नर्मदा नदी के पास साधु बेट द्वीप पर स्थित प्रतिमा के लिए लगातार करीब 3400 मजदूर और 250 इंजिनियर काम कर रहे हैं। यह प्रतिमा ‘स्टैचू ऑफ लिबर्टी’ की ऊंचाई से दोगुनी और रियो डी जनेरो में ‘क्राइस्ट द रिडीमर’ से चार गुनी होगी।

इस प्रतिमा की आधारशिला 31 अक्तूबर 2013 को पटेल की 138वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी गई थी। इस प्रतिमा के निर्माण के लिए बीजेपी ने पूरे देश में लोहा इकट्ठा करने का अभियान भी चलाया था। यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताई जा रही है। इस विशालकाय प्रतिमा का निर्माण साधु बेट पर हो रहा है, यह स्थान केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से 3.32 किलोमीटर दूर है।

यूपी के सीएम योगी ने हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को पत्र लिखकर दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के पास उत्तर प्रदेश भवन बनावाने के लिए जमीन आवंटित करने का आग्रह किया था। दरअसल, गुजरात सरकार की ओर से हाल ही में सभी राज्यों को पत्र भेजकर जानकारी दी गई थी कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत कॉम्प्लेक्स’ के अंतर्गत सभी राज्यों के भवन बनाए जाने के लिए जमीन की व्यवस्था की गई है।

रुपाणी ने कहा कि यूपी के लॉयन सफारी के लिए गुजरात के गीर से शेर गुजरात से भेजे जाएंगे। इससे यूपी को पर्यटन विकास में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरदार पटेल की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर उत्तर प्रदेश का पर्यटक आवास भी बनाने का सुझाव देते हुए जमीन मांगी। रुपाणी ने यूपी पर्यटक आवास के लिए जमीन देने पर सहमति दी। दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के साथ दोनों प्रदेशों की राजनीतिक स्थितियों पर भी चर्चा हुई।

रुपाणी और योगी आदित्यनाथ के बीच सोमवार को दोनों प्रदेशों से जुड़े मुद्दों पर भी बैठक होगी। सुबह 11 बजे रुपाणी और योगी रन फॉर यूनिटी के कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मीडिया से भी रूबरू होंगे। रुपाणी अपराह्न 3 बजे लखनऊ में बसे गुजराती समाज के लोगों से मुलाकात करेंगे। उनका सोमवार शाम 4 बजे वापस लौटने का कार्यक्रम है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close