IndiaNewsUttar Pradesh

CM योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में दिल्ली हवाई सेवा को दिखाई हरी झण्डी

कानपुर में मंगलवार को कानपुर से दिल्ली के लिए उड़ी पहली फ्लाइट ने इस शहर ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश को भी संभावनाओं का बड़ा आसमान दिखाया है।

सौरभ शुक्ला
कानपुर नगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कानपुर से दिल्ली के बीच स्पाइस जेट की पहली हवाई यात्रा का शुभारंभ किया। कानपुर के अहिरवा एयरपोर्ट पर हुए उद्घाटन समारोह में केंद्रिय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे।

हवाई सेवा में औद्योगिक विकास का रास्ता देख रहे मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि प्रदेश के हर शहर को एयर कनेक्टिविटी देंगे। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सिविल एविएशन सेक्टर की वजह से देश को दस लाख करोड़ रुपये का निवेश मिलेगा। उत्तर प्रदेश को लॉजिस्टिक हब बनाने का भी वादा किया।

सीएम योगी ने कहा कि घरेलू उड़ान के लिए हिंडन/जेवर एयरपोर्ट में सिविल टर्मिनल बनाया जा सकता है, इससे आईजीएपी, दिल्ली का दबाव कम होगा। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, वाराणसी एवं कानपुर की फ्लाइट को हिंडन से जोड़ा जा सकता है।

गाजियाबाद से दिल्ली तक लंबा फ्लाई ओवर बन जाने से दिल्ली पहुचने में बहुत कम समय लग रहा है जबकि IGAP से ज्यादा समय लगता है। उन्होंने कहा कि कानपुर को देश के प्रमुख शहरों जैसे सूरत, अहमदाबाद, बंगलोर, मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता से कानपुर को हवाई सेवा से जोड़ने पर व्यापारियों को लाभ मिलेगा।

स्पाइस जेट के सीएमडी अजय सिंह का अपील करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश के प्रमुख शहरों से स्पाइस जेट सेवाएं शुरू करे, प्रदेश सरकार पूरा सहयोग करेगी। सीएम ने आगे बोलते हुए कहा कि इन्वेस्टर समिट के दौरान प्रधानमंत्री की परिकल्पना के क्रम में डिफेंस कॉरिडोर पर कार्य तेजी से चल रहा है। कानपुर को केंद्र में रख कर आस-पास के जनपदों हेतु प्रदेश सरकार ने नीति बनाकर अनुमोदन कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि कानपुर क्रांतिकारियों की धरती रही है।

केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग एवं नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने संबोधन में कहा कि इस हवाई उड़ान से कानपुर के व्यापारियों को लाभ मिलेगा। जून 2018 माह में एविएशन सेक्टर में 20 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई। किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने के लिए देश भर में कार्गो हब बनाने का कार्य चल रहा है।

उत्तर प्रदेश के सभी हवाई अड्डों पर प्रदेश के लोकल उत्पादों प्रदर्शित किया जा रहा है। प्रभु ने आगे कहा कि गोरखपुर से नेपाल के लिए शीघ्र हवाई सेवा प्रारम्भ की जाएगी। केंद्र सरकार जहाज निर्माण की नीति भी बना रही है। उसके बाद हजारों छोटे उद्योगों और लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। प्रभु ने यह भी घोषणा कर दी कि प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर किसान, महिलाओं और कारीगरों के उत्पाद प्रदर्शित करने को स्टॉल लगाए जाएंगे।

समारोह में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल नंदी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, अंजू बाला, स्पाइस जेट के सीएमडी अजय सिंह,विधायक महेश त्रिवेदी, अभिजीत सिंह सांगा सहित सभी विधायक उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close