BusinessNews

बैंकों के खुलने-बंद होने का समय बदला, रोजाना 6 घंटे खुलेंगे

अब बैंक वर्किंग डे में रोजाना 6 घंटे खुलेंगे। यह फैसला यूपी की राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने किया है। समिति के फैसले के मुताबिक 31 मार्च से बैंकों का समय पहले की तरह से सुबह 10 से 4 बजे कर दिया गया है।

नेहा पाठक

नई दिल्ली। 31 मार्च से यूपी में सरकारी बैंकों की टाइमिंग को लेकर बड़ा बदलाव हुआ है। अब बैंक वर्किंग डे में रोजाना 6 घंटे खुलेंगे। यह फैसला यूपी की राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने किया है। समिति के फैसले के मुताबिक 31 मार्च से बैंकों का समय पहले की तरह से सुबह 10 से 4 बजे कर दिया गया है।

बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन किया है, जो 14 अप्रैल तक रहेगा। इस दौरान बैंकों की टाइमिंग बदल दी गई थीं। कहीं बैंक सुबह 7 से 11 बजे तक खुल रहे थे तो कहीं 10 से 2 बजे तक। साथ ही शाखाओं में कर्मचारियों की संख्‍या भी कम कर दी गई थी।

अप्रैल में बैंकों में ग्राहकों की भीड़ बढ़ने के मद्देनजर समिति ने फैसला किया कि बैंकों की पुरानी टाइमिंग को दोबारा लागू किया जाए। इसके साथ ही 2 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी भी कैंसिल कर दी गई है।

फाइनेंस मिनिस्‍टर निर्मला सीतारमण ने देश में चल रहे लॉकडाउन के बीच कहा है कि सभी बैंक यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि उनकी शाखाएं खुली रहें और ATM में रुपये हों और यह ठीक ढंग से काम करें।

इसके साथ ही उन्होंने बैंककर्मियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने Tweet कर कहा, “सभी बैंक यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि शाखाएं खुली हों और ATM में पैसे हों और वे काम कर रहे हों।

वित्त मंत्री ने इसके साथ ही कहा कि बैंकिंग कर्मचारी सक्रिय तौर पर अपने कार्यों में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग (एक-दूसरे से उचित दूरी) का खयाल रखा जा रहा है और जरूरत के आधार पर सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने शनिवार को सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों से बात की थी और उन्हें निर्बाध बैंकिंग संचालन और तरलता के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए कहा था। उन्होंने बेहतर कार्यप्रणाली के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए भी कहा था।

कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर में 14 अप्रैल तक घोषित लॉकडाउन के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को राज्य के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक खातों में सीधे 611 करोड़ रुपये भेज दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर मनरेगा योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में राज्य के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे 611 करोड़ रुपये भेज दिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close