HealthNewsUttar Pradesh

सहजन के पेड़ का हर एक हिस्सा बहुत फायदेमंद : नीलू मिश्रा

नीलम पाठक
वाराणसी। अंतराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने सहजन के दर्जनों पौधों को लगाया। मालूम हो कि सहजन में सबसे अधिक आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन सहित अनेको पोषक तत्व होते है। इसकी पत्तियां और फली की सब्ज़ी बनती है जो हर आयु के बच्चो के लिए बहुत उपयोगी होती है। इस पौधे को रामबाण भी कहा जाता है इसको गर्भवती महिलाओ और बच्चों को नियमिय सेवन करना चाहिए सहजन के पेड़ का हर एक हिस्सा बहुत फायदेमंद होता है। ओवेरियन कैंसर के इलाज में भी इसका प्रयोग होता है।

सहजन के फूलों का चाय बना कर पीने से इसमें मौज़ूद पोषण की वजह से महिलाओं में यू टी आई कि समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा बच्चो को दूध पिलाने वाली महिलाओं को सहजन के फूल का सेवन करने से दूध बढ़ता है। यह एंटीबायोटिक और पेनकिलर का काम करता है। इसकी सब्जी खाने से छतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत बहुत जल्दी होती है जो कि खिलाड़ियों की इन्जरी में बहुत फायदेमंद है।

गर्भ के दौरान पत्तियो का रस पीने से गर्भवती महिलाओं में अनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है।अस्थमा की शिकायत होने पे सहजन का सूप लाभप्रद है साथ इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है।शुगर के साथ साथ ख़ून साफ करने मे मदद करता है जिससे चेहरे पे निखार आता है।

17 नवंबर को जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर वार्ड स्तर पर जनजागरूकता रैली निकाल कर आम जनता को सहजन के फायदे एवं पौधों को लगानेके लिए प्रेरित किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close