KanpurNewsPolitics

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के आदेश पर गरीबों की सेवा में जुटीं सपा नेत्री नीलम रोमिला

दिव्या पाण्डेय

कानपुर नगर। पूरा देश कोरोना जैसे महामारी से जंग लड़ रहा है, इस महामारी के चलते पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया है। जिसके बाद आज देश में अलग-अलग राज्यों में रह रहे लोग अपने-अपने घर की तरफ पलायन कर रहे हैं। हालांकि राज्य सरकारें ये दावा कर रहीं हैं कि उनके राज्य सभी के लिए समुचित व्यवस्था बावजूद इसके लोगों के पलायन में कोई कमी नहीं लेकिन हकीकत कुछ अलग ही है।

आलम ये है कि लोग 600 किमी के लम्बे सफर पर अपने परिवार सहित पैदल ही निकल पड़े हैं। जिस तरह से लोगों का पलायन जारी है और 21 दिनों का लॉक डाउन घोषित किया जा चुका है उसको देखते हुए भारत में भुखमरी के रूप में एक नई महामारी न आ जाये। परन्तु जब तक नीलम रोमिला सिंह जैसी समाज सेवी कर्मठ और साहसी जो बिना अपनी जान की परवाह किये बगैर जन सेवा के लिए सदैव तत्पर रहतीं हैं तब तक ये समस्या उत्तर प्रदेश में तो नहीं आने पायेगी ये कहना गलत नहीं होगा।

नीलम रोमिला सिंह करीब पिछले 23 वर्षों से समाजवादी पार्टी से जुड़ी हुई हैं। नीलम रोमिला सिंह इस पार्टी की एक अनुभवी व संघर्षशील नेत्री हैं। वह समाजवादी पार्टी के शासनकाल में उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य रह चुकी हैं। मूलरूप से गोरखपुर जिले की रहने वाली नीलम जी का वर्तमान निवास स्थान कानपुर नगर है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कुछ दिन पहले ही अपने कार्यकर्ताओं से आवाह्न किया था कि वे सब एक जुट होकर इस समस्या से लड़ रहे लोगों की हर संभव मदद करें। अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के आवाह्न पर नीलम रोमिला सिंह व सभी समाजवादी कार्यकर्ताओं ने ये बात गांठ बांधी है कि सबके अपने गली, मोहल्ले, क्षेत्र‌ में किसी को भूख़ा सोने और परेशान होने नही देंगें।

उत्तर प्रदेश में कोई गरीब परेशान होने नही पाऐगा।
उत्तर प्रदेश में कोई गरीब भूखा सोने नही पाऐगा।

नीलम रोमिला सिंह व सभी समाजवादी कार्यकर्ताओं ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आदेश को धारातल पर उतारते हुऐ कई 100 किलोमीटर पैदल चलकर आए मजदूर गरीब भूखे लोगों को कानपुर झकरकटी बस अड्डे पर पहुंचकर भोजन दिया एवं कानपुर जिला अधिकारी महोदय एवं कानपुर एसएसपी महोदय एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वार्ता करके उनकी समस्याओं को अवगत कराया।

इतना ही नहीं उनकी समस्याओं का निस्तारण भी करवाया जिसमें विशेष रुप से टिकट के पैसे ना होने के कारण बस कंडक्टर के द्वारा मजलूम यात्रियों को बस से उतार देना। नीलम रोमिला ने जिलाधिकारी महोदय से बताया उन्होंने मौके पर ही कहा कि ऐसे लोगों को निशुल्क उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

आज कानपुर में नीलम रोमिला सिंह ने अपने आवास पर 1200 लोगों के भोजन को तैयार करवाया। जिसको बनाने में नीलम रोमिला सिंह के अपार्टमेंट के प्रत्येक फ्लैट की महिलाओं ने हाथ बटाया और सभी भाइयों ने साथ दिया।

नीलम रोमिला सिंह ने कहा कि उत्तर‌ प्रदेश के इस अत्यंत कठिन समय में मुझे खुद के माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश‌ यादव की सिपाही और समाजवादी होने पर गर्व है और इसके साथ ही नीलम रोमिला सिंह ने साथी पवन, शिवम, राहुल भारती, डॉक्टर श्वेता अवस्थी एवं सभी साथियों का हृदय से आभार व्यक्त किया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close