NewsPoliticsUttar Pradesh

सपा के पूर्व मंत्री शिवकुमार बेरिया अपने समर्थकों के साथ प्रसपा में शामिल

पूर्व मंत्री के ऊपर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए समाजवादी पार्टी ने उन्हें छह साल के पार्टी से निष्कासित कर दिया था।

सौरभ शुक्ला
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री शिवकुमार बेरिया अपने हजारों समर्थकों और समाजवादी पार्टी व कांग्रेस से आए पदाधिकारियों के साथ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी(लोहिया) में शामिल हो गए। जनता दल से राजनीति शुरू करने वाले शिवकुमार बेरिया 2 बार विधायक बनने के बाद मुलायम सिंह यादव के साथ जुड़ गए। इसके बाद से वे लगातार सपा से जुड़े रहे और 3 बार विधायक चुने गए और अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे। बेरिया को पिछले दिनों समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए समाजवादी पार्टी ने उन्हें छह साल के पार्टी से निष्कासित कर दिया था। उन्हें शिवपाल सिंह यादव ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की सदस्यता दिलाई।

इस दौरान शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि शिवकुमार बेरिया के आने से प्रसपा मज़बूत होगी। उन्होंने दावा किया कि बेरिया के आने से समाजवादी पार्टी कानपुर देहात से साफ हो जाएगी। उधर बेरिया के अलावा कांग्रेस के दिग्गज नेता हर्षवर्धन पांडे ने भी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। हर्षवर्धन कमलापति त्रिपाठी के नाती हैं। उधर लोकसभा चुनावों की तैयारी पर शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। कांग्रेस से गठबंधन की बात पर शिवपाल सिंह यादव ने साफ किया कि उनकी पार्टी बीजेपी को छोड़ सभी सेक्युलर पार्टियों के साथ समझौते को तैयार है। उन्होंने कहा कि सम्मानजनक सीटें मिलने पर वह किसी के साथ भी गठबंधन कर सकते हैं। वहीं सपा के साथ गठबंधन पर शिवपाल सिंह यादव ने सपा पर अपमान करने का आरोप लगाया । वहीं आर्थिक आधार पर सवर्णों को आरक्षण के कदम पर सहमति जताते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि आर्थिक आधार पर गरीब सवर्णों को आरक्षण मिलना चाहिए।

इस अवसर पर शिवकुमार बेरिया ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने कुछ चाटुकारों की वजह से उन्हें अपमानित किया। क्योंकि उनकी बुनियाद समाजवादी है इसलिए उन्होंने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी(लोहिया) का दामन थामा है। आज शामिल हुए लोगों में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष सर्वेश कटियार, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुंदर लाल पाण्डेय, पूर्व जिला पंचायत सदस्य पी एस वर्मा, पूर्व ब्लोक प्रमुख अशोक कटियार सहित सैकड़ो पदाधिकारियों व् कार्यकर्ताओं ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी(लोहिया) का दामन थामा।
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष सुंदरलाल लोधी, पूर्व मंत्री शारदा प्रताप शुक्ला, पार्टी महासचिव राम नरेश यादव, प्रदेश प्रमुख महासचिव वीरपाल सिंह यादव, मुख्य प्रवक्ता सी०पी० राय, प्रवक्ता दीपक मिश्रा, अभिषेक सिंह ‘आशू’, इरफ़ान मलिक आदि सैकड़ों पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close