NewsUttar Pradesh

वृक्ष उत्सव की शुरुआत पर हुआ ‘ एक पेड़ एक जिंदगी ‘ नुक्कड़ नाटक का मंचन

जेल में निरुद्ध बंदी भी जुड़ेंगे, इस उत्सव से 1000 पेड़ लगाए जायेंगे।

सिमरन गुप्ता
लखनऊ। वनमहोत्सव की पूर्व संध्या पर बाल चौपाल द्वारा वृक्ष उत्सव ” एक पेड़ एक जिंदगी “की शुरूआत आज प्राणी उद्यान चिड़ियाघर के गेट नंबर 2 से की गयी, कार्यक्रम का संयोजन एवम संचालन अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा किया गया उन्होंने पेड़ की अन्धाधुंध कटान से बिगड़ते पर्यावरण असुंतलन के प्रति लोंगो को जागरूक किया और लोगों से धरती की पुकार को सुनने व उसको सजाने संवारने के लिये पेड़ लगाने पेड़ बचाने का संकल्प दिलाया ।

वृक्ष उत्सव ” एक पेड़ एक जिंदगी ” के बारे में जानकारी देते हुए बाल चौपाल संरक्षक अनूप मिश्रा अपूर्व और अध्यक्ष आनंद कृष्ण मिश्रा ने बताया कि यह अभियान 31 जुलाई तक संचालित होगा जिसके तहत जनसामान्य के सहयोग सेें 1000 पेड़ लगाये जायेंगे। लखनऊ जेल में भी निरूद्ध बन्दी जनों द्वारा 4 जुलाई को वृक्षारोपण किया जायेगा और उन्हें भी पर्यवारण अभियान से जोड़ा जाएगा। वृक्ष उत्सव में लोग अपने दादा -दादी, नाना -नानी, माता-पिता और अपने नाम से कम से कम एक पौधा घर-आँगन और पार्क इत्यादि में लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लेंगे। अभियान का दूसरा चरण रक्षा उत्सव 1 अगस्त से रक्षाबंधन पर्व तक चलेगा जिसमें लोग अपने लगाये पौधे को रक्षासूत्र बांध कर उनकी रक्षा का संकल्प लेंगे।

वृक्ष उत्सव एक पेड़ एक जिंदगी की शुरुआत पर आज प्राणी उद्यान के गेट नंबर 2 के सामने बाल चौपाल और फ्लाइंग बर्ड्स फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा नुक्कड़ नाटक एक पेड़ एक जिंदगी का मंचन किया गया। जिसके जरिये लोगों को पेड़ ना काटने, पेड़ लगाने और उनकी रक्षा का संदेश दिया। अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा संयोजित व लिखित एवम अभिषेक मिश्रा अभी द्वारा निर्देशित इस नाटक में अनूप मिश्रा अपूर्व ने सूत्रधार, अभिषेक मिश्रा अभी ने मानव, आनंद कृष्ण मिश्रा ने बरगद, ऋषभ सिंह रावत, अमित कुमार, शुभम शर्मा , संजय तिवारी और आर्यन मिश्रा नेपेड़ की भूमिका निभाते हुए लोंगो को वृक्ष की व्यथा बताई और जीवन के लिए अतिमहत्वपूर्ण प्राणवायु (ऑक्सीजन) दे कर विष ( कॉर्बन डाई ऑक्साइड गैस) पीने वाले वृक्षों को देवतुल्य बताते हुए साक्षात शिव का रूप बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close