NewsUttar Pradesh

लखनऊ जीपीओ में धूमधाम से मनाया गया ‘गणतंत्र दिवस’

डाक निदेशक केके यादव ने किया लखनऊ जीपीओ में ध्वजारोहण, 37 डाककर्मियों को उत्कृष्ट कार्य हेतु दिया सम्मान।

हिमानी शुक्ला
लखनऊ। डाक विभाग द्वारा लखनऊ जीपीओ में 26 जनवरी, 2019 को 70वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का ध्वजारोहण किया। विभिन्न्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 37 अधिकारियों और कर्मचारियों को डाक निदेशक श्री यादव ने प्रशस्ति-पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि गणतंत्र दिवस प्रसन्नता का दिवस है इस दिन सभी भारतीय नागरिकों को मिलकर अपने लोकतंत्र की उपलब्धियों का उत्सव मनाना चाहिए और एक शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं प्रगतिशील भारत के निर्माण में स्वयं को समर्पित करने का संकल्प लेना चाहिए। यादव ने कहा कि संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों के साथ-साथ हमें अपने कर्तव्यों का भी एहसास होना चाहिए और एक जिम्मेदार नागरिक और सरकारी व्यवस्था के अंग दोनों रूप में, संविधान द्वारा स्थापित तंत्र की मजबूती हेतु कार्य करते हुए इसके लाभों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने का कार्य करना चाहिए।

देश को आजादी दिलाने वाले शहीदों और महापुरुषों का स्मरण करते हुए निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि उनके बलिदान और त्याग के कारण ही आज हम आजादी के खुशनुमा माहौल में साँस ले रहे हैं। इन महापुरुषों के सपनों को आत्मसात करते हुए ही भारत देश ने एक कल्याणकारी संविधान बनाया, अत: हमें इसकी कीमत पहचानते हुए इसमें समाहित भावनाओं को अक्षुण्ण रखना होगा। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हमारा दायित्व होना चाहिए कि सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाएं आम जन तक पहुंचें और इसके लिए हमें अधिक प्रभावी और प्रतिबद्ध रूप में कार्य करना होगा।

इस अवसर पर लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आर. एन. यादव ने कहा कि डाक विभाग आम जन से जुड़ा हुआ है, ऐसे में इसकी भूमिका और भी अहम हो जाती है।

इस अवसर पर डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर टीपी सिंह, सहायक निदेशक एपी अस्थाना, नेशनल सोर्टिंग हब मैनेजर विजेंद्र सिंह, सहायक डाक अधीक्षक धर्मेन्द्र मिश्र, उमेश कुमार, संदीप चौरसिया, डाक निरीक्षक प्रियम गुप्ता, आनंद कुमार, विनोद सिंह सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारीगण, कर्मचारी और उनके परिजन मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close