NewsUttar Pradesh

यूपी DGP का नया निर्देश, अब एक थाने में तैनात होंगे चार इंस्पेक्टर

प्रभारी के अलावा तीन अन्य इंस्पेक्टर होंगे जो अपनी-अपनी निर्धारित जिम्मेदारी निभाएंगे।

हिमानी बाजपेई शुक्ला
लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस प्रमुख (डीजीपी) ने अपने आदेश में कहा है कि पुलिस थानों में बढ़ रही चुनौतियों और उच्चतम न्यायालय द्वारा कानून व्यवस्था और अपराध को अलग-अलग करने के सुझाव को देखते हुए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

इस व्यवस्था के तहत क्षेत्राधिकारी मुख्यालय के थानों पर चार इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे। इस प्रकार क्षेत्राधिकारी मुख्यालय के थानों पर 1+3 निरीक्षक रैंक के अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। वैसे इन नियुक्तियों में एसएसपी या एसपी यह सुनिश्चित करेंगे की प्रभारी निरीक्षक वरिष्ठतम होना चाहिए।

दरअसल पिछले दिनों प्रमोशन के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने इंस्पेक्टर की संख्या में काफी इजाफा हो गया है। पिछले दिनों 2227 दरोगाओं के इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोशन हुआ है, जिसके कारण प्रदेश के थानों में इंस्पेक्टरों की संख्या यूपी पुलिस के आला अफसरों के लिए समस्या बन गई थी।

इसी से निपटने के लिए अब थानों में अपराध और कानून व्यवस्था को अलग-अलग ढंग से देखने की योजना बनाई गई है। योजना है कि हर थाने में चार इंस्पेक्टर होंगे, जो क्राइम और कानून व्यवस्था को अलग-अलग देखेंगे। सरकार का मानना है कि इस व्यवस्था से प्रदेश में अपराध की जांच और कानून व्यवस्था के मामलों से निपटने में आसानी मिलेगी। अभी तक एक ही इंस्पेक्टर के हवाले अपराध और कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी होती थी।

हालांकि पुलिस के सामने बड़ी चुनौती इस व्यवस्था को लागू करने में आएगी क्योंकि विभाग में विभिन्न स्तरों पर अभी पद खाली पड़े हैं और कई जगहों पर इंस्पेक्टर के दायित्व सब इंस्पेक्टर निभाते रहे हैं। ऐसे में इस व्यवस्था को लागू करना किसी चुनौती से कम नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close