IndiaNewsUttar Pradesh

यूपी के रायबरेली में ट्रेन हादसा, न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 8 बोगियां पटरी से उतरीं, 7 लोगों की मौत

ट्रेन हादसे में सात लोगों की मौत, ट्रेन की छह बोगियां उतर गईं पटरी से। मुख्यमंत्री योगी ने की मृतकों के परिवार को दो-दो लाख मुआवजे की घोषणा।

अखिलेश कुमार अग्रहरि
लखनऊ। यूपी के रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मालदा टाउन से नयी दिल्ली जा रही इस ट्रेन के इंजन सहित नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 30 यात्री घायल हो गए। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। यह हादसा बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर स्टेशन से 50 मीटर दूर हुई। यूपी के सहायक महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने बताया कि घायलों को हरचंदपुर पीएचसी में भर्ती कराया गया है। इनमें से नौ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। कुमार ने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को फिलहाल लखनऊ भेजा जा रहा है जहां से उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली भेजा जाएगा।

एडीजी ने बताया कि जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीधिकारी, उपसंभागीय मजिस्ट्रेट सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। सभी अपने-अपने स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य में सहायता दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीम और राहत ट्रेन भी मौके पर पहुंच गई है। हादसे के बाद उत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की है। जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार वाराणसी हेल्पलाइन नंबर 0542 2503814, लखनऊ हेल्पलाइन नंबर 9794830975, 9794830973, प्रतापगढ़ हेल्पलाइन नंबर 05342 220492 और रायबरेली के लिए हेल्पलाइन नंबर 0535 2213154 है। दुर्घटना की सूचना पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी भी रायबरेली के लिए रवाना हुए। वहीं, केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रायबरेली में ट्रेन के पटरी से उतरे जाने की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये तथा साधारण घायलों को 50,000 रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है।

रायबरेली में हुए ट्रेन हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “रेल हादसे में जानी नुकसान पर दुःखी हूं… मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं, तथा घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं… उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे तथा NDRF घटनास्थल पर सभी संभव सहायता सुनिश्चित कर रही हैं…”

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना में अब सात लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने जांच के आदेश दे दिए हैं, CRS (Northern) करेंगे जांच। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रायबरेली में ट्रेन के पटरी से उतरे जाने की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है। ट्रेन एक्सीडेंट के बाद रूट बंद होने से कई ट्रेनों का संचालन बाधित हो गया है। इस रूट पर आने जाने वाली सभी ट्रेन फिलहाल बाधित हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close