IndiaNewsSports

मैरीकॉम ने रचा इतिहास, 6वीं बार बनी विश्वचैंपियन

35 वर्षीय एमएसी मेरी कॉम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में खिताबी सिक्सर लगाते हुए रचा इतिहास। 48kg कैटिगरी के फाइनल फाइट में उन्होंने यूक्रेन की हन्ना ओकोता को हराया और वर्ल्ड रेकॉर्ड छठी बार महिला विश्व कप का खिताब जीतने का गौरव हासिल किया।

काव्या मिश्रा
नई दिल्ली। भारत की मेजबानी में आयोजित 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप के फाइनल में एमसी मैरीकॉम ने युक्रेन की हना ओखोटा को मात देकर छठवीं बार विश्वचैंपियन खिताब जीत लिया है। शनिवार को खेले गए मुकाबले में मैरीकॉम ने युक्रेनी खिलाड़ी को कड़े मुकाबले में मात दी। 35 वर्षीय मुक्केबाज ने इससे पहले साल 2002, 2005, 2006, 2008, 2010 में विश्वचैंपियनशिप खिताब जीता था। मैरीकॉम ने आठ साल लंबे अंतराल के बाद विश्वचैंपियन खिताब जीता है।

फाइनल मुकाबले में मैरीकॉम ने हना ओखोटा को 5-0 से मात देते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मैच में मैरी ने शानदार खेल दिखाते हुए यूक्रेनी मुक्केबाज को कोई मौका नहीं दिया और शुरुआत से मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी। मैरी कॉम का यह छठा विश्व चैम्पियनशिप खिताब है। इस गोल्ड के साथ उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप आठवां पदक अपने नाम किया।

जीत के बाद मैरी बहुत भावुक हो गईं। विजेता घोषित करने के बाद वो फूट-फूट कर रोईं। उन्होंने प्रशंसकों का धन्यवाद दिया। वह अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाईं। मैरीकॉम विश्वचैंपियनशिप में छह बार गोल्ड मैडल जीतने वाली दुनिया की पहली महिला मुक्केबाज हैं। मैरीकॉम ने अपनी इस जीत को देश को समर्पित किया है।

पुरुष बॉक्सर के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी
यही नहीं, उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप्स के इतिहास में 6 खिताब जीतने के वर्ल्ड रेकॉर्ड (महिला और पुरुष) की बराबरी भी कर ली। 6 बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव उनसे पहले पुरुष बॉक्सिंग में क्यूबा के फेलिक्स सेवोन के नाम था। सेवोन ने 1997 में बुडापेस्ट में आयोजित हुई चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर यह रेकॉर्ड अपने नाम किया था।

उम्र में 13 साल का अंतर
आज खेले गए फाइनल फाइट में दोनों बॉक्सरों की बात करें, तो दोनों की उम्र में 13 साल का अंतर है। यूक्रेन की बॉक्सर हन्ना अभी 22 साल की हैं, लेकिन अपने उम्दा खेल की बदौलत उन्होंने ‘हंटर’ नाम से अपनी पहचान बना ली है। उन्होंने यूरोपियन यूथ चैंपियनशिप्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close