NewsUttar Pradesh

‘मैं हूं बेटी’ अवार्ड से नवाजी गयीं देश की बेटियां

लखनऊ में आरोग्य दर्पण की और से 73 से अधिक महिला प्रतिभाओं का किया गया सम्मान। आज के दौर में जब आए दिन बेटियों के साथ दुर्व्यवहार, हिंसा की खबरें मन कचोटती हैं...ऐसे में अपने पैरों पर खड़ी, लीक से हटकर मुकाम बना रही बेटियों के सम्मान की बात निकले तो सुकून मिलता है। उम्मीद जगह है कि अभी बेहतरी की गुंजाइश बाकी है।

हिमानी बाजपेई शुक्ला
लखनऊ। आरोग्य दर्पण संस्थान के तत्वावधान में आयोजित मैं हूं बेटी अवार्ड एवं सेमिनार में उन्नाव की अलग-अलग क्षेत्रों में उत्र्कष्ट योगदान देने वाली उन्नाव की बेटियों का भी सम्मान हुआ। संस्था के संस्थापक व चेयरमैन राम प्रकाश वर्मा ने अपने सेलेक्शन पैनल के सहयोग से, पूरे देश से नामित हुयीं 73 से अधिक बेटियों को सम्मानित किया गया। उन बेटियों में उन्नाव की भी तीन बेटियों को फाइनल अवार्ड के लिये चयनित किया। समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निर्वाह कर रही अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के सामाजिक संगठन इनरव्हील क्लब उन्नाव यूनिट की अध्यक्षा निम्मी अरोड़ा, शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट शिक्षण और शिक्षा में नवाचार के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास में तत्पर राज्य शिक्षक सम्मान से अलंकृत स्नेहिल पाण्डेय, समाजसेवा, शिक्षा और राजनीति को बड़ी पारदर्शिता के साथ नये आयामों में स्थापित कर रही सोनी अशोक शुक्ला को लखनऊ स्थित किंग जार्ज मेडिकल यूनिर्वसिटी के कलाम सेंटर में सम्मानित किया गया।

आयोजन समिति के सक्रीय सदस्यों आरिफ बेग, मनीष सिंह सेंगर और डाॅ. तव्वाब ने उन्नाव की तीनों बेटियों को बधाई देते हुए बताया कि बेटियों और महिला के प्रोत्साहन के लिये यह एक अनूठा सम्मान है जो प्रतिवर्ष आयोजित होता है, अवार्ड प्राप्त करने वाली बेटियों को देख व सुनकर अन्य बेटियां भी अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी सकारात्मक व सक्रीय भूमिका के साथ प्रेरित होती है।

गुरुवार को ऐसी ही एक खूबसूरत समारोह किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के कलाम सेंटर में आयोजित किया गया, जहां एक-दो नहीं बल्कि 73 से ज्यादा बेटियों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मान से नवाजा गया। समाजसेवा, चिकित्सा, एन्टरप्रन्योरशिप, कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली ये प्रतिभाएं एक जगह जुटीं तो माहौल देखने लायक था। आरोग्य दर्पण संस्थान की ओर से हो रहे इस सम्मान समारोह ‘मैं हूं बेटी’ की मुख्य अतिथि उप्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी थीं। उनके साथ शिक्षक विधायक राज बहादुर सिंह चंदेल, आईपीएस अशोक कुमार वर्मा, डीन केजीएमयू डॉ. विनोद जैन और आयोजन समिति के चेयरमैन राम प्रकाश वर्मा ने समारोह का उद्घाटन किया। डॉ. अवंतिका सिंह, स्वप्निल शर्मा और गौरव जे सिंह के संचालन में शुरू हुए इस कार्यक्रम में आईपीएस अशोक कुमार की पुस्तक ‘प्रकृति हंता या सर्वहंता’ का विमोचन किया गया। साथ ही मनीष शर्मा की फिल्म ‘बधाई हो बेटी हुई है’ का टाइटल सॉन्ग लॉन्च और ‘मैं हूं बेटी’ स्मारिका का विमोचन भी किया गया। समारोह में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

इन्हें मिला सम्मान-
आराधना गुप्ता, आव्या सक्सेना, अदिति जायसवाल, अश्रिता पाखी, अंजलि सिंह, अंजलि श्रीवास्तव, अंकिता बाजपेई, अनु कपूर, अनुराधा गुप्ता, चाहत मेहरोत्रा, दर्शना, धनलक्ष्मी त्रिवेदी, दीप्ति जेटली, डॉ. सिमरन, डॉ. प्रतिमा यादव, डॉ. तूलिका साहू, डॉ. कनिका गुप्ता, गरिमा रस्तोगी, डॉ. जारा खान, करिश्मा ठाकुर, डॉ. भारती प्रकाश, डॉ. ऋचा आर्या, निम्मी अरोड़ा, नन्दिनी दिवाकर, मानसी प्रीत, मोनिका अरोरा, पर्णिका श्रीवास्तव, सलमा मेमन, शुभी जैन, श्वेता सुमन, सोनल मजूमदार, सोनी अशोक शुक्ला, सोनिया सिंह, सुमन सिंह रावत, स्वरा त्रिपाठी, उर्वशी साहू, वर्षा श्रीवास्तव आदि।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close