NewsPoliticsUttar Pradesh

मुलायाम सिंह के करीबी सीपी राय बने समाजवादी सेक्युलर मोर्चे के प्रवक्ता

समाजवादी सेक्युलर मोर्चे के मुख्य प्रवक्ता डॉ. सीपी राय को बनाया गया

अखिलेश कुंमार अग्रहरि
लखनऊ। शिवपाल सिंह यादव लगातार समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के विस्तार में कर रहे है इसी कड़ी में शिवपाल सिंह यादव ने मुलायम सिंह यादव के खास माने जाने वाले डॉ सीपी राय को मोर्चा का मुख्य प्रवक्ता बनाया। शिवपाल के इस कदम से समाजवादी पार्टी को एक और बड़ा झटका लगा है।

डॉ. सीपी राय समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। अखिलेश यादव के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद जिस तरह समाजवादी विचारधारा से जुड़े पुराने लोगों पार्टी में अहमियत कम हुई तो कई नेताओं ने साथ छोड़ दिया। हाल ही में पत्रिका रिपोर्टर से हुई बातचीत के दौरान डॉ. सीपी राय ने साफ भी कर दिया था कि उनका अखिलेश यादव से कोई मतलब नहीं हैं।

डॉ. राय आज की राजनीति में मौजूद उन गिने-चुने नेताओं में से हैं जो अध्ययन से भी लगातार जुड़े हैं, और लेखन से भी। उनकी विद्वता उनके जोशीले भाषणों में भी झलकती है और टीवी पर डिबेट में भी। पार्टी के सर्वोत्तम प्रवक्ताओं में शुमार किए जाने वाले डॉ. राय समाजवादी पार्टी और अन्य समाजवादी विचारधारा के दलों के उन चुनिंदा नेताओं में से थे जो मीडिया में भी बहुत लोकप्रिय हैं।

माना जाता है कि डॉ. सीपी राय सांप्रदायिकता और विभाजनकारी ताकतों से रत्ती भर भी समझौता नहीं करते हैं और राजनीतिक रणनीतियां बनाने में बेहद माहिर हैं। कहा जाता है कि समाजवादी पार्टी बनने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उनके इस कौशल का बखूबी इस्तेमाल भी किया, लेकिन अब वे शिवपाल सिंह यादव का साथ देने जा रहे हैं।

वहीं डॉ. सीपी राय ने समाजवादी पार्टी को आगरा में मजबूती प्रदान करने का बड़ा काम किया। उनके द्वारा सपा के दो राष्ट्रीय अधिवेशन आगरा में कराये गये। पहले अधिवेशन कुछ खास नहीं था, लेकिन दूसरे अधिवेशन में डॉ. सीपी राय ने सपा को बेहद मजबूत करने का काम किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close