GamesNewsUttar Pradesh

मास्टर्स गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया द्वारा यूपी मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन को दी मान्यता

जो लोग युवा अवस्था में खेल नही पाये या किसी वजह से राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल नही सके उनके लिए मास्टर्स गेम्स एक सुनहरा अवसर है।

दिव्या पाण्डेय
वाराणसी। मास्टर्स गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया द्वारा यूपी मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन को विधिवत मान्यता प्रदान कर दी गई है। भारत के कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियो के अथक प्रयास से उत्तरप्रदेश मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन का गठन संभव हो सका।

यूपी मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन के निम्नलिखित पदाधिकारी चुने गये है।

संरक्षक मंडल– डॉ अजीत सहगल, डॉ सूर्य कुमार शुक्ल IPS, धीरेंद्र सिंह सचान PCS, अशोक कोहली stag owner,
अध्यक्ष – जगदीप मधोक
वरिष्ठ उपाध्यक्ष – के एन तिवारी
उपाध्यक्ष – डॉ विनय सिंह
उपाध्यक्ष – प्रमोद तिवारी
उपाध्यक्ष – बी एन मिश्रा
उपाध्यक्ष – गुलाब चंद पटेल
उपाध्यक्ष- राणा दिनेश प्रताप सिंह
उपाध्यक्ष – नीलू मिश्रा
कोषाध्यक्ष – पंकज श्रीवास्तव
महासचिव – दिनेश जयसवाल
संयुक्त सचिव – एम एन पाण्डेय
संयुक्त सचिव – विभोर भृगुवंशी
फरमान हैदर – स्पीकर
कार्यकारिणी सदस्य
आनन्द दुबे
राम अवध यादव
सचिन मिश्रा
गुरुबचन कौर
प्रियंका पटेल
कविता अग्रहरि
श्याम धर ओझा
सर्वेश कुमार पांडेय
गुरमीत गुप्ता

मास्टर्स गेम्स फडरेशन द्वारा 24 फरवरी से 02 मार्च 2019 तक मास्टर्स नेशनल गेम्स का आयोजन देहरादून में किया जा रहा है। अभी 13 खेलों की प्रतियोगिता हो रही है। जिसमें बास्केटबॉल, एथलेटिक्स,बुशु, तैराकी,बैडमिंटन,टेनिस,लॉन टेनिस,वॉलीबॉल,फुटबॉल,हॉकी,तीरंदाज़ी,शूटिंग,वेट लिफ्टिंग की प्रतियोगिता होगी। भविष्य में अन्य खेलों को भी जोड़ा जायेगा।

30 वर्षों के पश्चात ज्याद्दातर लोग खेल से दूर हो जातें है जबकि सभी को स्वस्थ्य व फिट रहने के लिए किसी न किसी खेल को जीवनपर्यन्त खेलते रहना चाहिये। जो लोग युवा अवस्था में खेल नही पाये या किसी वजह से राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल नही सके उनके लिए मास्टर्स गेम्स एक सुनहरा अवसर है। तैराकी में 25 साल से ऊपर के खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकते है।

बाकी अन्य प्रतियोगिता में 30 वर्ष से अधिक आयु के महिला व पुरुष विभिन्न आयुवर्ग में व्यक्तिगत व टीम स्पर्धा में भाग ले सकते है। 20 जनवरी 2019 तक एन्ट्री फॉर्म जमा करने की अन्तिम तिथि है। 65 वर्ष से ऊपर के प्रतियोगी की एन्ट्री फीस 50% व बीपीएल कार्ड धारकों की फ्री एन्ट्री का भी प्रावधान है। 80 साल से ऊपर के खिलाड़ियों के लिए कोई भी एंट्री फीस नही है।

यूपी मास्टर्स एसोसिएशन प्रति वर्ष विधिवत राज्य स्तरीय मास्टर्स प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगी ताकि अधिक से अधिक मास्टर्स प्रतियोगी वापस खेल व मैदान से जुड़े।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close