IndiaNews

भारत ने भी इथोपिया हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक

इथियोपिया में हुए विमान हादसे के बाद भारत ने मंगलवार देर रात बोइंग 737 मैक्स8 मॉडल के विमानों के उड़ान पर रोक लगा दी है। डीजीसीए की बैठक में इस विमान के उड़ान पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है।

नेहा पाठक
नई दिल्ली। डीजीसीए (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों द्वारा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है। डीजीसीए ने मंगलवार की देर शाम को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा, ये प्लेन तबतक सेवा से बाहर रहेंगे जबतक इनमें जरूरी बदलाव और सुरक्षा के लिए जरूर उपाय नहीं किये जाते हैं। डीजीसीए ने आगे लिखा। यात्रियों की सुरक्षा हमेशा हमारी प्राथमिकता रहती है। इस कड़ी में हम यात्रियों की सुरक्षा के लिए दुनियाभर के विमान निर्माताओं और परिचालकों के संपर्क में रहते हैं। आपको बता दें कि इथोपियन एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीय समेत सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी।

इससे पहले हादसे के बाद दुनिया के कई और देश इस मॉडल पर रोक लगा चुके हैं। भारत में स्पाइस जेट के पास 12 और जेट एयर के पास इस मॉडल के 5 विमान हैं। इस रोक के बाद हाल के दिनों की कई उड़ाने प्रभावित हो सकती हैं।नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि डीजीसीए के इस फैसले के बाद ये विमान तुरंत प्रभाव से उड़ान नहीं भरेंगे। विमान हादसे के बाद यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है।

उड्डयन मंत्रालय के महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने कहा- “इन विमानों पर तब तक रोक लगी रहेगी जब तक सुरक्षित ऑपरेशंस के लिए जरूरी उपाय और सुधार नहीं कर लिए जाते हैं। हम लगातार करीब से दुनियाभर के रेग्युलेटर्स, एयरलाइंस, और विमान उत्पादकों से सवारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर सलाह मशविरा कर रहे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close