NewsUttar Pradesh

बाल चौपाल द्वारा ” बाल संसद ” का हुआ आयोजन

बाल संसद में बच्चो से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा। बाल चौपाल स्पोर्ट्स केंद्र और पुस्तकालय की शुरुआत करने का प्रस्ताव पारित। बाल चौपाल द्वारा आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के विजयी बच्चों को किया क्या पुरुस्कृत। समाजसेविका चेतना पाण्डेय, रेडिओ एंकर शालिनी सिंह, ग्राम प्रधान मोहम्मद रिजवान को बाल चौपाल सेवा रत्न सोशल ब्रेवरी अवॉर्ड से किया गया सम्मानित।

काव्या मिश्रा
लखनऊ। बाल चौपाल द्वारा प्राथमिक विद्यालय बेलवा, काकोरी में आज बाल संसद का आयोजन आनन्द कृष्ण मिश्रा के संयोजन और अनूप मिश्रा अपूर्व के संचालन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चेतना पाण्डेय (समाज सेवी), विशिष्ट अतिथि शालनी सिंह (रेडियो एंकर ), ग्राम प्रधान कटिंगरा मोहम्मद रिजवान, आदरणीया दीप्ती पाण्डेय, ग्राम पंचायत अधिकारी कटिंगरा जे 0एन0 शर्मा आदि गणमान्य अथिति शामिल हुए। बाल संसद में शिक्षा और बच्चों से जुड़े कई मुद्दों पर खूब चर्चा हुई। बच्चों के हित और स्कूल के सौंदर्यीकरण आदि से जुड़े कई मुद्दों पर जोरदार संवाद हुआ। स्पोर्ट्स केंद्र , पुस्तकालय , बाउंड्रीवाल निर्माण आदि प्रस्ताव सर्वसहमति से पारित हुए बच्चों के सवालों का जवाब देने के लिये कई सामाजिक कार्यकर्ता और गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर एक ड्रॉइंग प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ। विजयी बच्चों को पुरुस्कार स्वरूप मैडल, पेंसिल बॉक्स, टिफ़िन बॉक्स, वाटर बॉटल, स्टेशनरी, कलर्स पैकट आदि भेंट किया गाया।

संयोजक आनन्द कृष्ण मिश्रा (अध्यक्ष) और अनूप मिश्रा अपूर्व (संरक्षक) ने बताया कि बाल चौपाल द्वारा संयोजित अभियान ” तारा से ध्रुवतारा ” अभियान के तहत ग्रामीण और कच्ची बस्ती परिवेश से जुड़े बच्चों ले लिये शैक्षिक, क्विज, ड्राइंग और खेल आदि से जुड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इनके माध्यम से बच्चों को अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर मिलता है और उनका समग्र विकास भी होता है उन्होंने बाल संसद में पारित प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए स्कूल में बाल चौपाल की ओर से स्पोर्ट्स और पुस्तकालय केंद्र खोलने की घोषणा की।

इस अवसर पर बाल चौपाल द्वारा सामाजिक क्षेत्र में अग्रणी सरोकार करने के लिये चेतना पाण्डेय (समाज सेविका), शालिनी सिंह (रेडियो एंकर), मोहम्मद रिजवान (ग्राम प्रधान) को बाल चौपाल सेवा रत्न सोशल ब्रेवरी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। प्राथमिक विद्यालय बेलवा की ओर से छोटे मास्टर जी के नाम से मशहूर बाल चौपाल अध्यक्ष/संस्थापक आनद कृष्ण मिश्रा शैक्षिक सरोकार के लिये सोशल ब्रेवरी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की समाप्ति के पूर्व सामूहिक राष्ट गान हुआ। स्कूल की इंचार्ज नीलम यादव शबनम सिद्दीकी आदि शिक्षक गण ने अपने अथक प्रयास से आयोजन को भव्यता प्रदान की जो कि काबिले तारीफ है। विद्यालय की कर्मठ शिक्षक आदरणीया शबनम सिददीकी जी की पहल और लगन से यह आयोजन सार्थक हुआ।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close