NewsUttar Pradesh

बहराइच : सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान में रूचि न लेने वाली एएनएम को किया जाय चिन्हित: DM

पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की तैयारी की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।

शादाब हुसैन
बहराइच। ग्राम स्वाराज अभियान के द्वितीय चरण अन्तर्गत 16 से 26 जुलाई 2018 तक संचालित होने वाले सघन मिशन इन्द्रधनुष प्रथम चरण के मध्यावधि की समीक्षा तथा 05 अगस्त 2018 से संचालित होने वाले पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की तैयारी की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।

सघन मिशन इन्द्रधनुष के प्रथम चरण के मध्यावधि की समीक्षा के दौरान विकास खण्ड फखरपुर, शिवपुर व जरवल में अपेक्षा के अनुरूप प्रगति न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराज़गी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारियों को सचेत किया गया कि अभियान के शेष अवधि में प्रगति में अपेक्षित सुधार लायें। समीक्षा के दौरान पाया गया कि विकास खण्ड पयागपुर में बूथ कवरेज अच्छा है परन्तु आईएमआई सत्रों का आयोजन प्रायः उन्हीं स्थानों पर किया गया जहाॅ नियमित टीकाकरण सत्र हुआ था।

अभियान के दौरान डब्लूएचओ की मानीटरिंग में पाया जा रहा है कि कुछ एएनएम पूर्ण ड्यू लिस्ट अपने पास नहीं रखती हैं। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी एएनएम को ड्यू लिस्ट रखने के सम्बन्ध में अपने स्तर से निर्देशित कर दें। अभियान के दौरान खराब प्रदर्शन वाली 63 एएनएम चिन्हित की गयी हैं। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया ऐसी सभी एएनएम को पुनः प्रशिक्षण दिलाये जाने की व्यवस्था की जाय।

बैठक के दौरान यह भी सुझाव प्राप्त हुआ कि एक ही स्थान पर लम्बी अवधि से तैनात होने के कारण कुछ एएनएम द्वारा अभियान में रूचि नहीं ली जा रही है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि ऐसी एएनएम को चिन्हित कर अपेक्षित कार्यवाही करें।
पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की तैयारी की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पोलियो प्रतिरक्षण अभियान में शामिल सभी विभागों को आसन्न अभियान में भी पूर्व की भांति सहयोग प्रदान करने का निर्देश देते हुए कहा कि बूथ कवरेज बढ़ाये जाने के लिए सभी लोग मिलकर प्रयास करें।

बैठक के दौरान एसडीएम, बीडीओ व एमओआईसी को निर्देश दिया कि पूरे अभियान के दौरान किसी भी स्तर पर अगर कोई अनुपस्थित रहता है तो उसकी सूचना तत्काल सीएमओ को देंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण बैठकों में शत-प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करायी जाये।

अस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी केे.बी. वर्मा, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, बाल विकास परियोजना अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close