NewsPoliticsUttar Pradesh

नेताजी किसी भी सीट और पार्टी से चुनाव लड़ें, हमारा समर्थन उनके साथ है : शिवपाल सिंह यादव

मुलायम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि लोहिया यह भी सिखाते हैं कि अगर बड़ा भाई छोटे भाई पर अन्याय करता है तो उसका भी विरोध करना चाहिए।

हिमानी बाजपेई
लखनऊ। राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर लखनऊ के लोहिया ट्रस्ट में आयोजित कार्यक्रम में समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के अध्यक्ष शिवपाल यादव और मुलायम सिंह ने मंच साझा किया। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और अपनी अलग पार्टी बना चुके उनके भाई शिवपाल सिंह यादव लंबे अर्से बाद एक साथ एक मंच पर नजर आए। दोनों भाइयों के एकसाथ दिखने पर सियासी पारा गरम हो गया है। कार्यक्रम के बाद शिवपाल यादव ने मीडियाकर्मियों से बात की और मुलायम सिंह से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए।

शिवपाल यादव ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि नेताजी समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के टिकट पर 2019 लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि नेताजी किसी भी सीट और पार्टी से चुनाव लड़ें, हमारा समर्थन उनके साथ है। शिवपाल ने कहा कि सपा से दरकिनार किए जाने के बाद मैंने मुलायम सिंह के कहने पर ही समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का गठन किया था। मैं तो चाहता हूं कि नेताजी पार्टी की बागडोर संभाले।

बता दें, इस कार्यक्रम में मुलायम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि लोहिया यह भी सिखाते हैं कि अगर बड़ा भाई छोटे भाई पर अन्याय करता है तो उसका भी विरोध करना चाहिए। मुलायम सिंह के इस बयान से साफ जाहिर होता है कि उन्होंने इस बात को परोक्ष रूप से स्वीकार कर लिया है कि शिवपाल के साथ उन्होंने अन्याय किया है, या अन्याय होता हुआ देखते रहे हैं।

पिछले दिनों अखिलेश यादव के साथ दिल्ली के जंतर-मंतर पर मंच साझा कर मुलायम सिंह ने संकेत दे दिए थे कि वे अपने बेटे के साथ हैं। लेकिन, शिवपाल लगातार कहते रहे हैं कि नेताजी का आशीर्वाद हमेशा उनके साथ है। शिवपाल यह भी कहते रहे हैं वे उत्तर प्रदेश की एक सीट छोड़कर (मुलायम सिंह वाली) सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे। ऐसे में मुलायम सिंह का शिवपाल के साथ खड़े होने से सियासी पारे का बढ़ जाना तय है।

बीजेपी से नहीं करेंगे कोई समझौता
शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि वह समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे और बीजेपी से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे। शिवपाल ने लोहिया की पुण्यतिथि पर लोहिया ट्रस्ट में आयोजित कार्यक्रम में कहा,‘हम लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे। हम साम्प्रदायिकता से लड़ेंगे और बीजेपी से हमें कोई समझौता नहीं करना है। हमारी लड़ाई बीजेपी से ही है।’

शिवपाल ने समाजवादी पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद अपने साथ होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा, हमारी जिम्मेदारी है कि लोहिया के आदर्शों पर चलकर आगे बढ़ें। जब नेताजी (मुलायम) हमारे साथ हैं, तो हम लोहिया के आदर्शों को लेकर एक नयी क्रांति करने का काम करेंगे। देश में परिवर्तन लाएंगे।

समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का नवंबर में होगा पहला सम्मेलन
शिवपाल ने कहा कि मोर्चा का पहला सम्मेलन नवंबर के पहले सप्ताह में होगा। वहीं, दिसंबर में रैली होगी। इस मौके पर पिछले दिनों एसपी छोड़ने वाले पूर्व राज्यसभा सदस्य वीरपाल यादव समाजवादी सेक्युलर मोर्चा में शामिल हो गए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close