IndiaNewsPolitics

नहीं लडूंगी अब लोकसभा चुनाव, लेकिन राजनीति से सन्यास नहीं : सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के इस फैसले ने कई लोगों को चौका दिया, लेकिन सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल ने अपनी पत्नी के इस फैसले का किया स्वागत।

नेहा पाठक
नई दिल्ली। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने अपने स्वास्थ्य कारणों की वजह से यह फैसला लिया हैं। सुषमा स्वराज मंगलवार (20 नवंबर) को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार करने पहुंची और पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने अपना ये फैसला सुनाया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के इस फैसले ने कई लोगों को चौका दिया, लेकिन सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल ने अपनी पत्नी के इस फैसले ने बहुत ही दिलचस्प रिऐक्शन दिया।

अपनी पत्नी सुषमा स्वराज के फैसला का स्वागत करते हुए उन्होंने एक ट्वीट कर उन्हें शुक्रिया कहा। उन्होंने ट्वीट कर कहा- मैडम, आपने ये जो अब कभी चुनाव न लड़ने का फैसला किया है, उसके लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया। मुझे याद है कि एक ऐसा भी वक्त आया था, जब खुद मिल्खा सिंह ने दौड़ना छोड़ दिया।

उन्होंने कहा, यह दौड़ 1977 से शुरू हुई थी…इसे 41 साल हो गए। आपने लगातार 11 चुनाव लड़े हैं। मतलब आपने 1977 के बाद से सभी चुनाव लड़े हैं। सिर्फ दो बार 1991 और 2004 में चुनाव नहीं लड़ा। कौशल ने कहा, आप लोकसभा में चार बार, राज्यसभा में तीन बार और राज्य विधानसभा में तीन बार निर्वाचित हुईं। आप 25 साल की उम्र से चुनाव लड़ रही हैं और 41 साल चुनाव लड़ना एक मैराथन की तरह है। उन्होंने कहा, मैडम मैं आपके पीछे बीते 46 वर्षों से भाग रहा हूं। मैं अब 19 साल का नहीं रहा। कृपया मेरी भी सांस फूल चुकी है। धन्यवाद।

मंगलवार को इंदौर पहुंचीं सुषमा ने कहा कि चुनाव न लड़ने का मतलब ये नहीं कि वो राजनीति से रिटायर हो रही हैं। सुषमा ने कहा कि उन्होंने अपनी सेहत को देखते हुए अगला लोकसभा चुनाव न लड़ने का फैसला लिया है। कुशल वक्ता के रूप में पहचान रखने वाली सुषमा स्वाराज इस वक्त 66 साल की हैं और वह फिलहाल मध्य प्रदेश के विदिशा से सांसद हैं। मूलरूप से हरियाणा के अंबाला कैंट की रहने वाली सुषमा स्वराज वकालत के पेशे से राजनीति में आई हैं। उनके पिता आरएसएस के प्रमुख सदस्य थे। सुषमा अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री रह चुकी हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close