BusinessIndiaNews

पूरी तरह स्वस्थ हैं , MDH मसालों के स्वामी चुन्नी लाल, निधन की उड़ी अफवाह

एमडीएच (MDH) मसालों के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। रविवार को एकाएक उनके निधन की खबर आई। ये अफवाह हैं। इनका जन्म 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था।

अंजली पाठक
मुम्बई। एमडीएच मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। दरअसल रविवार को एकाएक कुछ मीडिया रिपोर्ट्स आईं कि 95 साल की उम्र में राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया है। लेकिन बाद में ये अफवाह साबित हुई और वो पूरी तरह स्वस्थ हैं।

महाशय जी के नाम से जाने जाने वाले धर्मपाल गुटाली का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट में 1922 को मौहल्ला मियानापुर में हुआ। बंटवारे के बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया और फिर उन्होंने मसाले का काम शुरू किया और आज एमडीएच मसाला देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में मसालों के लिए जाना जाता है।

महाशय धर्मपाल ने सिर्फ 5वीं तक पढ़ाई की थी। रिपोर्ट के अनुसार, वह वर्ष 2017 में भारत में सबसे ज्यादा भुगतान किए गए FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) सीईओ थे। इनके पिता सियालकोट में मसालों की दुकान चलाते थे। 5वीं तक पढ़ाई करने के बाद ही इनके पिता ने इन्हें कभा साबुन की तो चावल की फैक्ट्री में काम पर लगाया।

भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद दिल्ली में उन्होंने किराया लेकर तांगा चलाने का काम किया और धीरे-धीरे मसालों के कारोबार में आ गए। महाशय धर्मपाल गुलाटी उर्फ चुन्नी लाल एक सफल उद्योगपति थे तथा उन्होंने अपने जीवन में कडा संघर्ष किया था। 1959 में महाशय धर्मपाल ने दिल्ली के कीर्ति नगर में मसाला पीसने की फैक्ट्री लगाई और फिर कारवां चलता चला गया। आज एमडीएच की देशभर में 15 फैक्ट्री हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close