IndiaSports

धोनी ने लेफ्टिनेंट कर्नल की ड्रेस में लिया “पद्मभूषण सम्मान”, पंकज आडवाणी भी सम्मानित

एस0डी0 शुक्ला
नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में देश के तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्मभूषण से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें यह सम्मान दिया। उनके साथ—साथ बिलियर्ड्स के चैंपियन पंकज आडवाणी को भी पद्मभूषण से सम्मानित किया गया। धोनी ने यह सम्मान लेफ्टिनेंट कर्नल के यूनिफाॅर्म में ही लिया. जैसा कि हम जानते हैं कि धोनी को सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि दी हुई है। फौज का हिस्सा बनने के बाद धोनी को वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो सेना के एक जवान को मिलती हैं।

महेंद्र सिंह धोनी को जब भी वक्त मिलता है सीमा पर प्रहरियों से मिलते हैं और उनका हौसला बढ़ाते हैं। यह उनका देश और देश के रक्षकों के प्रति जज्बे को दर्शाता है।

अगर आपने कभी महेंद्र सिंह धोनी को विेकट के पीछे कीपिंग करते हुए गौर किया होगा तो आपने देखा होगा कि उनका ग्लब्स आर्मी के जंगल ड्रेस की तरह होता है। यह निश्चित तौर पर उनका देश के प्रति समर्पण और जुनून ही है।
1983 में चैंपियन बनने के बाद 28 साल बाद टीम इंडिया धोनी के नेतृत्व में 2 अप्रैल 2011 को ही खिताब जीतने में कामयाब रही. संयोग से राष्ट्रपति भवन में इससे पहले धोनी को पद्मश्री मिल चुका है. महेंद्र सिंह धोनी और पंकज आडवाणी के अलावा उन दूसरी हस्तियों को भी पद्म सम्मान दिए गए, जो पहले आयोजित सम्मान समारोह में ये पुरस्कार नहीं ले पाए थे. इस समारोह में फिल्म अभिनेता मनोज जोशी को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

इस साल महेंद्र सिंह धोनी सहित 84 लोगों को पद्म सम्मान के लिए चुना गया था. इनमें से 3 पद्मविभूषण, 9 पद्मभूषण और 72 पद्मश्री शामिल हैं।


20 मार्च 2018 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में इन सभी को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राज्यमंत्री किरेन रिजिजू भी पर मौजूद रहे।

ये सम्मान भी पा चुके हैं धोनी
महेंद्र सिंह धोनी ने कई सम्मान भी हासिल किए हैं, जैसे 2008 में ‘आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ (प्रथम भारतीय खिलाड़ी जिन्हें यह सम्मान मिला), राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्मश्री पुरस्कार साथ ही 2009 में विसडेन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट इलेवन टीम में धोनी को कप्तान का दर्जा दिया जा चुका है.

आडवाणी को भी मिला पद्म भूषण
बिलियर्डस और स्नूकर में कई बार के विश्व विजेता रहे क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी को भी पद्म भूषण से नवाजा गया. धोनी की तरह आडवाणी भी अपने खेल में काफी सफल रहे और उन्होंने 2006 और 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close