India

जन कल्याणकारी योजनाओं से आधार को जोड़ने की आखिरी तारीख 30 जून तक बढ़ी

मनप्रीत कौर
नई दिल्ली। सरकार ने जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए आधार से लिंक कराने की समयसीमा बढ़ा दी है। सरकार ने यह समयसीमा बढ़ाते हुए 30 जून कर दिया है।
बता दें कि जिन सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे नागरिकों के खाते में जाता है उसके लिए सरकार ने आधार को लिंक किए जाने की तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी है। हालांकि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 13 मार्च को आधार को मोबाइल फोन नंबर और बैंक अकाउंट से जोड़ने की तारीख को अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दिया है।

गौरतलब है कि इससे पहले जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को 31 मार्च तक लिंक कराना अनिवार्य था। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच जिसमें चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा भी शामिल थे, उन्होंने कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए आधार को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को 31 मार्च तक लिंक करने की इजाजत दे दी थी।

30 जून तक पैन नंबर को आधार से कर सकते हैं लिंक
बता दें कि इससे पहले मंगलवार को केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन नंबर को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 जून 2018 तक बढ़ा दी। हालांकि सीबीडीटी ने यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने आधार पर अंतिम फैसला आने तक विभिन्न सेवाओं के लिए आधार लिंक करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार इससे पहले तीन बार पैन नंबर को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ा चुकी है। आयकर विभाग अधिनियम की धारा 139 एए(2) के मुताबिक एक जुलाई, 2017 तक जिन लोगों के पैन बन चुके हैं, वे 31 जुलाई, 2017 तक अपने आधार से लिंक कर लें। हालांकि केंद्र सरकार ने इसके बाद यह समयसीमा 31 अगस्त, 2017 कर दी थी। इसके बाद एक बार फिर से समयसीमा बढ़ाते हुए 31 दिसंबर, 2017 तक किया गया। और अंतिम बार यह समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च, 2018 की गई थी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close