NewsPoliticsUttar Pradesh

गोरखपुर: यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने फहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके लिए विशेष गौरव का क्षण है कि उन्हें राष्ट्रीय ध्वज के आरोहण का सम्मान हासिल हुआ कहा-तिरंगा भारत की आन, बान और शान है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर महिला सशक्तीकरण, स्वच्छता सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी और लोगों से इन विषयों पर जागरुक होने की अपील की।

विशु कुमार श्रीवास्तव
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर मंगलवार 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण तथा ध्वजारोहण किया और कहा कि तिरंगा भारत के आन बान शान का प्रतीक है।

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर विजय कृष्ण सिंह सहित नाइन फाउंडेशन के कृष्ण कुमार तुलस्यान, जेसीआई गोरखपुर मिडटाउन अध्यक्ष विनीत पोद्दार सहित तमाम गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके लिए विशेष गौरव का क्षण है कि उन्हें राष्ट्रीय ध्वज के आरोहण का सम्मान हासिल हुआ। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर महिला सशक्तीकरण, स्वच्छता सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी और लोगों से इन विषयों पर जागरुक होने की अपील की।

अटारी बॉर्डर फहराया गया था 360 फुट ऊंचा तिरंगा, लाहौर तक दिया था दिखाई
पाकिस्तान से महज कुछ ही दूरी पर स्थित भारत-पाक अटारी सीमा पर बीते वर्ष 5 मार्च को 360 फुट ऊंचा तिरंगा फहराया गया था। इसे देश का सबसे ऊंचा फ्लैगमास्ट कहा गया। पंजाब के मंत्री अनिल जोशी ने इस सबसे ऊंचे फ्लैगमास्ट पर देश का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया था। यह पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण की परियोजना थी। पाकिस्तान ने अटारी बॉर्डर के नजदीक फहराए गए 360 फीट ऊंचे तिरंगे पर आपत्ति जताई थी जिसे बीएसएफ ने खारिज कर दिया था। वहीं रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रांची शहर के मध्य में स्थित पहाड़ी मंदिर पर 23 जनवरी 2016 को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के जन्मदिन पर 293 फीट ऊंचे फ्लैग पोल पर तिरंगा फहराया था। 66 फीट उंचे और 99 फीट लंबे राष्ट्रीय ध्वज को जमीन से 493 फुट ऊपर पहाड़ की चोटी पर 293 फुट ऊंचे फ्लैग पोस्ट बनाया गया था। जमीन से कुल 786 फीट की उंचाई पर फहराया गया यह तिरंगा देश में सबसे ऊंचाई पर स्थित है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close