HealthNewsUttar Pradesh

गुड टच व बैड टच से अवगत हुईं किशोरियां

लाडली दिवस पर लल्लापुरा खुर्द में आयोजित हुआ कार्यक्रम। गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी गई।
 
दिव्या पाण्डेय
वाराणसी। 30 से अधिक बालिकाओं को बुधवार को गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी गई। 11 से 18 वर्ष की बालिकाओं को प्रदर्शन के द्वारा बताया गया कि कहां कहां स्पर्श करना गुड टच है और कहां-कहां स्पर्श करना बैड टच है। किशोरियों को जानकारी दी गई कोई भी व्यक्ति या रिश्तेदार व नातेदार बैड टच करता है तो सबसे पहले उसकी जानकारी अपने माता-पिता को दे। मलिन बस्ती की किशोरियों को निश्शुल्क कराटे का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि वह अपनी आत्मरक्षा कर सके।
बाल विकास परियोजना नगर के अंतर्गत बुधवार को लल्लापुरा खुर्द वार्ड  के मलिन बस्ती के आंगनबाडी केंद्र पर बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर व अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने लाडली दिवस के मौके पर बालिकाओं को बताया कि उनके शारीरिक परिवर्तन,स्वास्थ्य व प्रजनन के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया। अगर कोई उनका विवाह 18 वर्ष से पहले करने की कोशिश की तो उसकी जानकारी हेल्प लाइन को दे। अपनी स्वच्छता के साथ-साथ घर भी स्वच्छ रखे। शबनम, ममता और निर्मला का सहयोग सराहनीय रहा।उसकी जानकारी अपने माता-पिता को दे। मलिन बस्ती की किशोरियों को निश्शुल्क कराटे का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि वह अपनी आत्मरक्षा कर सके।
 बाल विकास परियोजना नगर के अंतर्गत बुधवार को लल्लापुरा खुर्द वार्ड  के मलिन बस्ती के आंगनबाडी केंद्र पर बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर व अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने लाडली दिवस के मौके पर बालिकाओं को बताया कि उनके शारीरिक परिवर्तन,स्वास्थ्य व प्रजनन के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया। अगर कोई उनका विवाह 18 वर्ष से पहले करने की कोशिश की तो उसकी जानकारी हेल्प लाइन को दे। अपनी स्वच्छता के साथ-साथ घर भी स्वच्छ रखे। शबनम, ममता और निर्मला का सहयोग सराहनीय रहा। महिलाओं और लड़कियों को माहवारी और स्वास्थ्य के बारे में भी बताया गया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close