NewsPoliticsUttar Pradesh

‘गंगा को मां कहा है तो पुत्र होने का दायित्व हम सबको निभाना ही पड़ेगा’ : CM योगी

सौरभ शुक्ला
कानपुर नगर। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मंगलवार को कानपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ किया। आज कानपुर नगर निगम को ODF (खुले में शौच मुक्त) घोषित किया गया। अपने संबोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर की पहचान मां गंगा से भी है। गंगा की सफाई को लेकर उन्होंने कहा कि मैं पीएम मोदी का आभार व्यक्त करता हूं कि, उन्होंने नमामि गंगे परियोजना की शुरुआत की। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस योजना का हिस्सा बने। अगर, गंगा की सफाई करनी है तो इसे सरकारी अभियान के तहत नहीं किया जा सकता है। आमलोगों की मदद से ही मां गंगा को साफ और स्वच्छ बनाया जा सकता है। गंगा को मां कहा है तो हम अपना पुत्र होने का दायित्व भी निभाएं। ये सबका दायित्व है।

कानपुर की पहचान अच्छी चीजों की वजह से होनी चाहिए- सीएम योगी
इस दौरान उन्होंने कहा कि कानपुर की पहचान बुरी चीजों की वजह से नहीं, बल्कि अच्छी चीजों की वजह से होनी चाहिए। पिछले दिनों कानपुर को विश्व में सबसे गंदा शहर बताया गया था। उस रिपोर्ट का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि विश्व पटल पर कानपुर की पहचान सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर के तौर पर हुई है। यह हमारी बदनामी है। हमें इस दाग को मिटाना होगा। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी की मदद से शहर की तमाम सुविधाओं को बेहतर करना है। इससे शहर में धूल-धुआं और जाम की समस्याओं से निजात मिलेगी।

ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील
उन्होंने कानपुर की जनता से अपील की कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन करें। ट्रैफिक नियमों का पालन करने से कानपुर में ट्रैफिक की समस्या नहीं रह जाएगी। यह प्रशासन के साथ-साथ आप सभी की जिम्मेदारी है कि नियमों की पालना करें। सीएम योगी ने कहा कि कानपुर सबसे ज्यादा प्रदूषित है, क्योंकि यहां ट्रैफिक के नियमों की अनदेखी होती है। लेकिन, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की वजह से ट्रैफिक से मुक्ति मिलेगी और शहर का प्रदूषण स्तर घटेगा।

CM योगी ने काटा बाइकर का चालान, आईटीएमएस का किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री योगी ने एकीकृत यातायात प्रणाली (आईटीएमएस) का शुभारंभ किया। यही नहीं, सीएम ने इस दौरान कुछ देर के लिए ट्रैफिक संचालन की जिम्मेदारी खुद संभाल ली और एक बाइक सवार का चालान भी कर दिया।

कानपुर जिले में एसपी ईस्ट अनुराग आर्या ने बताया, ‘आईटीएमएस सिस्टम का उद्घाटन करने के साथ ही सीएम ने रेड लाइट उल्लंघन के एक मामले में चालान किया है। आईटीएमएस की बिल्डिंग थान रेलबाजार के अंतर्गत ही है। वहीं, पर आईटीएमएस सिस्टम के शुभारंभ के साथ ही पहला चालान किया गया है।’

गंगा के किनारे के गांव ODF घोषित हो चुके हैं,गंगा के बिना सभ्यता नहीं रह पाएगी
गंगा की सफाई को लेकर उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे के गांवों को हम खुले में शौच से मुक्त कर चुके हैं। गंगा की पूजा कर उसमें गंदगी डालने से हम पाप ही कर रहे हैं। वृक्षारोपण करिए, वो पानी भी रोकते हैं और जल का रिसाव भी करते हैं। शिमला में 9 दिन तक पानी नहीं आया। जंगलों में आग लगी है। एक तरफ आग लगी है, दूसरी तरफ पानी की कमी है और हम आग बुझाने के लिए पानी भी चाहते हैं। यह कैसे संभव हो सकता है।

सीएम योगी ने कहा कि जब नदी नहीं रहेंगी तो सभ्यता भी नहीं रह पाएगी। नदियों के उजड़ने से सभ्यता नष्ट हो जाती है। प्रकृति का मतलब केवल मानव से नहीं है। प्रकृति का मतलब मानव के साथ जीव जंतु भी हैं। इसलिए, हर हाल में गंगा नदी को हमें मिलकर बचाना होगा। सीएम योगी ने कहा कि 15 दिसंबर के बाद गंगा में एक भी नाले का पानी नहीं गिरेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close