NewsPoliticsUttar Pradesh

यूपी की ‘योगी सरकार’ एनकाउंटर्स की सरकार बन गई है : पूर्व CM अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार एनकाउंटर्स की सरकार बन गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है।

हिमानी बाजपेई शुक्ला
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पुलिस के एनकाउंटर्स पर पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सवाल खड़े किए हैं। अखिलेश ने मंगलवार को कहा कि यूपी की सरकार एनकाउंटर्स की सरकार बन गई है। सपा अध्यक्ष ने कहा कि सूबे की सरकार अपने एनकांउटर्स के जरिए लोगों के मन में भय पैदा कर रही है। सरकार लगातार कह रही है कि केवल एनकाउंटर से कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार किया जा सकता है जबकि सुप्रीम कोर्ट ने भी यूपी सरकार पर सवाल उठाए हैं। प्रदेश में फर्जी एनकाउंटर किए जा रहे हैं।’

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जो एनकाउंटर्स हुए हैं उन पर सुप्रीम कोर्ट भी अंगुली उठा चुका है। उत्तर प्रदेश की पुलिस राज्य में फर्जी एनकाउंटर कर रही है। अखिलेश ने आरोप लगाया कि योगी सरकार राज्य में हर मोर्चे पर नाकाम हुई है। अखिलेश इसके पहले भी एनकाउंटर्स को लेकर योगी सरकार को घेर चुके हैं।

गत जुलाई में आगरा में अखिलेश ने कहा कि योगी सरकार राज्य में खासकर महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने में नाकाम हुई है। उन्होंने कहा, ‘राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ गई है। लोग खुद को असुरक्षति महसूस कर रहे हैं। लोगों में भय और अराजकता का माहौल है। यहां तक कि जेलों में अपराधी सुरक्षित नहीं हैं तो आम आदमी खुर को सुरक्षित कैसे महसूस करेगा।’

बता दें कि साल 2017 में पूरे उत्तर प्रदेश में 895 पुलिस एनकाउंटर हुए, जिसमें 26 अपराधियों को मार गिराया गया और 196 अन्य घायल हो गए। यूपी सरकार के एक आंकड़े के मुताबिक बीते साल 2017 में अपराध प्रभावित मेरठ जोन में कुल 359 एनकाउंटर हुए। वर्ष 2017 में जिन 26 अपराधियों को मार गिराया गया, उनमें से 17 केवल मेरठ जोन में हुए पुलिस एनकांउटर में मारे गए।

यूपी में एक समय मुठभेड़ का आलम यह था कि 26 अपराधी बेल मिलने के बावजूद भी जेल छोड़ने को तैयार नहीं थे। 71 अपराधियों ने अपने बेल बॉन्ड्स को कैंसल कराया और वापस जेल चले गए थे। सरकारी आंकड़ों की बात करें तो पिछले साल 20 मार्च से लेकर 14 फरवरी तक 2,956 गिरफ्तारियां हुई थीं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close