EducationIndiaNewsWorld

गूगल में मिला 1 करोड़ प्लस का पैकेज, पूर्व राष्ट्रपति कलाम से ली थी प्रेरणा

सौरभ शुक्ला
नई दिल्ली। आपको यकीन भले नहीं हो लेकिन बिहार की मधुमिता कुमार के लिए अब ये कोई सपना नहीं बल्कि हकीकत है। दुनिया के बड़ी सर्च कंपनियों में शुमार गूगल ने मधुमिता को एक करोड़ आठ लाख रुपये सालाना के पैकेज पर नौकरी दी है। सोमवार को अपनी नई नौकरी को मधुमिता ने गूगल के स्विट्जरलैंड स्थित ऑफिस में टेक्निकल सोल्युशन इंजीनियर के तौर पर ज्वॉइन भी कर लिया है। गूगल में नौकरी शुरू करने के पहले वे बेंगलुरु में एपीजी कंपनी में काम कर रही थीं। उनके पिता के मुताबिक हाल के दिनों में उन्हें अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और मर्सिडीज जैसे कंपनियों से भी ऑफर मिला था।
कहते हैं हर शख्स की कामयाबी के पीछे किसी ने किसी का हाथ होता है। चाहे वह पुरुष हो या फिर महिला। इस कामयाबी से मुधमिता के साथ-साथ उसके पूरे परिवारवाले भी खुश हैं। लेकिन, इस कामयाबी के पीछे उसके परिवार वालों का हाथ नहीं है, बल्कि एक ऐसे शख्स का हाथ है, जिसने उसकी पूरी जिंदगी ही बदल दी।

कलाम के कारण हुई कामयाब
मधुमिता के पिता बताते हैं कि इस मुकाम को हासिल करने में मधुमिता की महेनत और लगन के साथ जिस एक व्यक्ति की अहम भूमिका रही है, वो हैं भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम। उन्होंने बताया कि मधुमिता राष्ट्रपति ऐपीजे अब्दुल कलाम मधुमिता के सबसे बड़े प्रेरणा स्रोत हैं। उनकी किताबें और बायोग्राफी वह हमेशा पढ़ती रहती है। उन्हीं के विचारों से मधुमिता ने प्रेरणा ली और आज कामयाब हो पाई।

मधुमिता के पिता ने इंजीनियरिंग करने से किया था इनकार
मधुमिता के पिता सुरेंद्र कुमार शर्मा ने पुरानी बातों को याद करते हुए कहा कि शुरुआत में मैंने कहा था कि इंजीनियरिंग का फील्ड लड़कियों के लिए नहीं है। एक समय था जब वो मधुमिता को इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने के लिए भी तैयार नहीं थे। लेकिन, उन्होंने कहा कि मैंने देखा कि लड़कियां भी बड़ी संख्या में इस फील्ड में आ रही हैं। इसके बाद उन्होंने मधुमिता को इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन कराया।

कई कंपनियों से थे ऑफर
मधुमिता के पिता ने कहा कि इस समय उसे कई जानी-मानी कंपनियों अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और मर्सिडीज से ऑफर थे। लेकिन, मधुमिता ने गूगल में नौकरी करने का फैसला किया है। यहां आपको बता दें कि वो स्विटजरलैंड स्थित ऑफिस में टेक्निकल सोल्युशन इंजीनियर के तौर पर ज्वॉइन भी कर लिया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close