NewsUttar Pradesh

उन्नाव : कल्याणी देवी मंदिर के भक्तों को अब आचमन के लिए मिलेगा शुद्ध पानी, मिली स्वीकृति

शहर स्थित कल्याणी देवी मंदिर,लाखों हिंदुओं के आस्था का केंद्र के सामने गंदे तालाब को लेकर दिया ज्ञापन, हिंदू जागरण मंच के तत्वाधान में चलाया जाएगा अभियान।

रश्मि सिंह चौहान
उन्नाव। शहर में स्थिति प्रमुख मंदिरों में कल्याणी देवी मंदिर का अपना खास स्थान रखता है। माता का भव्य दरबार भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। परंतु मां के दरबार के सामने स्थित जलाशय सिविल लाइन मोहल्ले के रहने वालों के लिए कोई विशेष स्थान नहीं रखता है। मोहल्ले से निकलने वाला नाली और नालों का पानी सीधे तालाब में गिरता है। जिससे तालाब में गंदगी व्याप्त है। जिससे देवी मंदिर में आने वाले भक्तगणों में काफी रोष व्याप्त है। कई सामाजिक संगठनों ने इस दिशा में काम करने का प्रयास किया। मंदिर का जीर्णोद्वार भी हुआ। लेकिन तालाब के स्वरुप में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं आया।

हिंदू जागरण मंच ने मां कल्याणी देवी मंदिर के सामने स्थित जलाशय में गिरने वाले नालों को रोकने के साथ सुंदरीकरण की मांग को करते हुए सदर विधायक को ज्ञापन दिया। सदर विधायक ने कल्याणी देवी परिसर में स्थित तालाब के सौंदर्यकरण के पक्ष में हैं। उन्होंने सहयोग देने का वादा किया। आगामी 23 जून से हिंदू जागरण मंच द्वारा कल्याण मंदिर के सामने स्थित तालाब कि सफाई और सौंदर्यीकरण के कार्य का प्रारंभ किया जाएगा।

हिन्दू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री व प्रभारी विमल द्विवेदी मंच के साथियों के साथ सिविल लाइन स्थित प्राचीन माँ कल्याणी देवी मन्दिर, तालाब की सफाई, उसमे गिरने वाले नालियों व नालो को रोकना व सौंदर्यीकरण कराये जाने के सन्दर्भ में सदर विधायक पंकज गुप्ता को ज्ञापन दिया। अपने ज्ञापन में विमल द्विवेदी ने बताया कि मोहल्ला कल्याणी देवी सिविल लाइन स्थित कल्याणी मंदिर लाखों हिंदुओं की आस्था का केंद्र है। मंदिर प्रांगण से लगे तालाब में वहां रहने वाले लोगों के नाले-नालियों वह सीवर का गंदा पानी भरता है जिससे हिंदुओं की आस्था पर चोट लगती है साथ ही आसपास रहने वाले लोगों को जानलेवा बीमारी से जूझना पड़ता है। अपने ज्ञापन में कहा है कि तलाब में गिरने वाले नालों और नालियों को रोका जाए और चारों तरफ घाट बनाकर लाइट व फव्वारा लगाया जाए। जिससे मंदिर की भव्यता लाखों भक्तों को सुकून दे सके। इसके साथ ही मोहल्ले में रहने वालों को विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके। इस संबंध में भाजपा विधायक पंकज गुप्ता ने जिलाधिकारी व नगर पालिका अधिशासी अधिकारी से बातचीत कर तालाब के सौंदर्यकरण की तत्काल स्वीकृति दे दी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Close