Tech

अब व्हाट्सएप्प ग्रुप में एडमिन ही तय करेगा कि कौन भेज पाएगा ग्रुप में मैसेज

सोशल मीडिया से जिस तरह से फेक न्यूज फैलाई जा रही हैं, उसके बाद ये जरूरत सबसे ज्यादा महसूस की जा रही है. इस सेटिंग के अमल में आते ही किसी भी ग्रुप में एडमिन सबसे अहम हो जाएगा।

आशा चौधरी
नई दिल्ली। सोशल मीडिया मेसेंजर व्हाट्सएप्प अब अपनी सेटिंग में एक बड़ा और खास फीचर जोड़ने जा रहा है। व्हाट्सएप्प के किसी भी ग्रुप में अब उसके एडमिन की भूमिका सबसे खास हो जाएगी. अब वही तय करेगा कि ग्रुप में कौन क्या कर सकेगा. अब तक व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़े सभी सदस्य उसमें कोई भी और कैसी भी पोस्ट भेज सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब आप सोचेंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है। दरअसल पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया से जिस तरह से फेक न्यूज फैलाई जा रही हैं, उसके बाद ये जरूरत सबसे ज्यादा महसूस की जा रही है। इस सेटिंग के अमल में आते ही किसी भी ग्रुप में एडमिन सबसे अहम हो जाएगा।

व्हाट्सएप्प की इस नई सेटिंग को ”ओनली एडमिन” नाम दिया गया है। इसके तहत एडमिन के अलावा कोई और संदेश नहीं भेज सकेगा। अगर एडमिन किसी दूसरे को एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर जोड़ता है तो वह भी किसी दूसरे ग्रुप में मैसेज भेज सकेगा। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार,व्हाट्सएप्प के प्रवक्ता ने कहा, फेक न्यूज में कमी लाने के लिए ये व्यवस्था शुरू की गई है।

भारत जैसे देश में पिछले कुछ दिनों में ये देखने में आ रहा है कि व्हाट्सएप्प जैसी साइट्स से कुछ ऐसी फेक न्यूज वायरल की जा रही हैं। इन्हीं फेक न्यूज के कारण कई बार मोब लिचिंग जैसी घटनाएं हो रही हैं, जिनमें कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. विशेषज्ञों के अनुसार, ये नया टूल एडमिन के रोल को अहम बनाएगा। वही तय करेगा कि ग्रुप में कौन क्या भेजेगा। यह फीचर ऐंड्रॉयड फोन के लिए व्हाट्एप बीटा वर्जन 2.18.201 पर और iPhone के लिए स्टेबल वर्जन 2.18.70 पर रोल आउट कर दिया गया है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Close